“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान: असुरक्षित स्थानों पर बालिकाओं की जागरूकता कार्यशाला”

ख़बर शेयर करें -

“बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान: असुरक्षित स्थानों पर बालिकाओं की जागरूकता कार्यशाला”

उधम सिंह राठौर – प्रधान संपादक

हल्द्वानी में जिलाधिकारी महोदया के निर्देशानुसार लगातार चल रही संवेदीकरण कार्यशाला में आज दिनांक 10 सितंबर 2024 को गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल, हल्द्वानी में महिला एवम बाल विकास विभाग नैनीताल द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत “बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण” विषय में कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में जनपद के विभिन्न विभाग जैसे पुलिस, स्वास्थ, शिक्षा एवम परिवीक्षा विभाग से आए हुए अधिकारियों द्वारा बालिकाओं से उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा की गई। अपर निदेशक, प्रशिक्षण श्रीमती ऋचा सिंह ने बालिकाओं से वार्ता करते हुए ऐसे स्थानों के बारे में पूछा जहां पर वह असुरक्षित महसूस करती हैं,

यह भी पढ़ें 👉  पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड से दबने वाली महिला का शव SDRF और पुलिस की संयुक्त टीम ने किया बरामद।

 

 

साथ ही बताया कि पिछली कार्यशालाओं में चिन्हित स्थानों पर समस्त संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही भी की जा रहा है। बाल विकास परियोजना अधिकारी शिल्पा जोशी ने बालिकाओं को बिना डरे असुरक्षित स्थानों को चिन्हित करने के लिए कहा एवम बताया कि हल्द्वानी में इन कार्यशालाओं का असर देखने को मिल रहा है। बालिकाओं द्वारा हल्द्वानी में विभिन्न स्थानों को चिन्हित किया गया जैसे रिलायंस मॉल कमलुआगांजा के पीछे आम का बगीचा, कलश गार्डन के आस पास एवम पार्किंग में, गोविंदपुर गरवाल, भगवानपुर रोड ऑटो स्टैंड, हरगोबिंद सुयाल स्कूल के पास दुकानों पर, मैट्रिक्स हॉस्पिटल ले पास गलियों में, बोहरा कॉलोनी, बच्चीनगर, लामाचौड़, भरतपुर, कमलुआगांजा चौराहे के आसपास गलियों में आदि।बालिकाओं द्वारा बताया गया की उपरोक्त जगहों पर ड्रग्स और शराब के नशे का में लड़के और आसपास निर्माणाधीन बिल्डिंग्स के लेबर झुंड बनाकर बैठे रहते हैं, कुछ चिन्हित स्थानों में ड्रग्स और शराब का कारोबार भी चलता है, सुनसान रास्ते में पीछा करते हैं, ऑटो वाले जानबूझकर सुनसान रास्ते से ले जाते हैं, अंधेरे का फायदा उठाकर लड़के बाइक से आकर गलत तरीके से छूते हैं और भद्दे कमेंट्स करते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  रुद्रप्रयाग: SDRF टीम ने भैरव मंदिर मार्ग पर नदी में मिले शव को किया रिकवर, मृतक की पहचान बिजनौर निवासी के रूप में।

 

 

 

कार्यशाला मे बालिकाओं ने कुछ सुझाव भी पेश किए जैसे लेबर का सत्यापन, गलियों में स्ट्रीट लाइट, ऑटो चालक एवम ई–रिक्शा चालक का सत्यापन, ऑटो या रिक्शा स्टैंड पर एवम अन्य चिन्हित स्थानों पर पेट्रोलिंग आदि। इस कार्यशाला में चिन्हित स्थानों एवम कारणों के साथ समिति अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी महोदया को प्रेषित करेगी जिससे संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा। कार्यक्रम में पुलिस विभाग से ऐस. आई. ज्योति कोरंगा ने महिला हेल्पलाइन ऐप और जिला प्रोबेशन कार्यालय से तबस्सुम ने हेल्पलाइन नम्बर्स
की जानकारी दी। शिक्षा विभाग से यशोदा शाह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गणेश महोत्सव में भाग लेकर भगवान गणेश की पूजा की, प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

 

 

इन लगातार हो रहे कार्यक्रमों का उद्देश्य भय मुक्त वातावरण को बनाना है जहां बालिकाएं स्वयं को असुरक्षित ना महसूस करें और विश्वास के साथ कहीं भी आ जा सके, उन्हें आने-जाने में भय ना लगे और जिस भी क्षेत्र में छेड़छाड़ या बच्चियों को असुरक्षा महसूस हुई है उनमें जिलाधिकारी महोदया के निर्देशानुसार कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य एवम शिक्षिकायें,सुपरवाईजर जानकी भट्ट उपस्थित रहे।