जिलाधिकारी वंदना ने विकास खण्ड धारी के तहसील कोश्याकुटौली के विगत माह आपदा में प्रभावित ग्राम-हली का निरीक्षण किया।

ख़बर शेयर करें -

जिलाधिकारी वंदना ने विकास खण्ड धारी के तहसील कोश्याकुटौली के विगत माह आपदा में प्रभावित ग्राम-हली का निरीक्षण किया।

 

उधम सिंह राठौर – प्रधान संपादक

नैनीताल/धारी -05 अक्टूबर 2023 बुधवार देर सांय जिलाधिकारी वंदना ने विकास खण्ड धारी के तहसील कोश्याकुटौली के विगत माह आपदा में प्रभावित ग्राम-हली का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कृषि एवम भूमि संरक्षण अधिकारी को निर्देश दिये कि भूस्खलन प्रभावित खेतों का स्थलीय निरीक्षण कर व्यापक कार्य योजना बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पीएमजीएसवाई एवं लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मार्गो में पड़े हुए मलबे को तत्काल हटाना सुनिश्चित करें साथ ही जो मार्ग क्षतिग्रस्त है उन मार्गों का शीघ्र प्रस्ताव बनायें।

यह भी पढ़ें 👉  हिंदी दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने लेखन प्रतियोगिता के विजेताओं और बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया

 

 

 

 

उन्होने निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियंता जलसंस्थान को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में पेयजल लाईनें क्षतिग्रस्त हो गई है उन्हें स्थाई मरम्मत कर जलापूर्ति करना सुनिश्चित करें। उन्होेने कहा क्षेत्र में जलजीवन मिशन योजना के अन्तर्गत जितने भी कार्य गतिमान है उन कार्यों की मानिटरिंग के साथ गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा क्षेत्र का भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि जिन घरों में जलजीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल लाईन डाली गई है उन लाइनों में पानी की आपूर्ति भी करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें तुलसी का पौधा भेट करते सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी।

 

 

 

उपजिलाधिकारी कोश्याकुटौली ने जिलाधिकारी को बताया कि ग्राम हली में आपदा ग्र्रस्त लोगों को शतप्रतिशत राहत सामग्री मुहैया करा दी गई है। उन्होंने बताया कि 7 प्रभावित लोगों को आंशिक भवन क्षतिपूर्ति सहायता के साथ ही 9 काश्तकारो को कृषि फसल, भूमि क्षति की धनराशि व गौशाल की क्षति पर आर्थिक सहायता व एक पशु की मृत्यु पर आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में बड़ा सड़क हादसा : गहरी खाई में गिरा बोलेरो वाहन तीन की मौत, एक घायल।

 

————————————————–
जिला सूचना अधिकारी, (नैनीताल) 05946-220184