त्योहारों के आगमन पर जनपद नैनीताल के बाजारों में भी आ सकता है मिलावटी मावा और पनीर, हरिद्वार खाद्य सुरक्षा विभाग ने पकड़ा मिलावटी चार कुंतल पनीर। देखिये विडियो। 

ख़बर शेयर करें -

त्योहारों के आगमन पर जनपद नैनीताल के बाजारों में भी आ सकता है मिलावटी मावा और पनीर, हरिद्वार खाद्य सुरक्षा विभाग ने पकड़ा मिलावटी चार कुंतल पनीर।

 

उधम सिंह राठौर – प्रधान संपादक

 

त्योहारों के आगमन के साथ ही बाजार में मावे और पनीर की मांग बढ़ने लगती है, जिससे मिलावट करने वाले सक्रिय हो जाते हैं। और बाजारों में मिलावटी मावा और पनीर आने की संभावनाएं बनी रहती हैं। इन मिलावटी समान से कई तरह की मिठाइयां तैयार की जाती हैं। ऐसी मिलावटी मिठाई खाने से कई तरह के संक्रमण रोग फैल सकते हैं। और सैकड़ों लोग बुजुर्ग, बच्चे, और महिलाएं बीमार हो सकती हैं। रामनगर शहर में भी दिवाली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार में सभी लोग अपने परिचित लोगों को मिठाइयों का आदान प्रदान करते हैं, वही सभी सरकारी कार्यालय में भी मिठाईयां आदि का आदान-प्रदान किया जाता है। वही आज हरिद्वार में खाद्य विभाग द्वारा लगभग चार कुंतल मिलावटी पनीर को पकड़ा गया।

यह भी पढ़ें 👉  पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने सड़क दुर्घटना के घायलों का हाल-चाल लिया, आर्थिक सहायता का निवेदन किया।

 

 

आपको बता दें कि लक्सर से देहरादून नकली पनीर ले जाए जाने की सूचना पर विभागीय अधिकारियों की टीम ने कार्रवाई की। आपको बता दें कि दीपावली के मौके पर नकली पनीर और मावे का कारोबार कई गुना बढ़ जाता है, जिसके लिए हरिद्वार में जिला खाद्य सुरक्षा द्वारा त्योहारी सीजन को देखते हुए विशेष अभियान चलाया जा रहा है और लगातार चेकिंग की जा रही है। सभी दुकानों से जहां पर मिठाइयां बनती है और सैंपल लिए जा रहे हैं।

 

 

यह भी पढ़ें 👉  वन अपराध में अवैध खनन एवं अभिवहन: मौके पर वाहन स्वामी द्वारा प्रतिरोध करने एवं अन्य अराजक तत्वों को किया एकत्र, वन प्रभाग ने की कार्यवाही।

 

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एम एन जोशी ने बताया कि जगदीशपुर पुलिस चौकी के पास सुबह करीब 4:00 बजे नकली पनीर ले जा ही गाड़ी को रोका गया और ड्राइवर से पूछताछ की गई तो ड्राइवर ने पनीर का बिल नहीं दिखा सका, जिसके बाद टीम में पनीर को सैंपल जांच के लिए भेज दिया और 4 कुंतल पनीर को गड्ढे में दबाकर नष्ट कर दिया गया है। इसके साथ जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एम एन जोशी ने बताया कि मिलावट खोरों और सब स्टैंडर्ड खाद्य पदार्थ के खिलाफ लगातार छापेमारी की जा रही है। त्योहारी सीजन को देखते हुए विशेष टीम में बनाई गई है जो की लगातार सभी दुकानों से सैंपल कलेक्ट कर रही है और जहां से भी सूचना प्राप्त हो रही है कार्रवाई कर रही है।

 

यह भी पढ़ें 👉  काशीपुर में श्री विश्वनाथ और मां जगदीशशिला की डोली रथ यात्रा: श्रद्धालुओं ने की उनका जोरदार स्वागत।

 

 

वही आपको बता दे जनपद नैनीताल और विकासखंड रामनगर में संबंधित अधिकारियों के द्वारा कोई भी कार्रवाई होती दिख नहीं रही है ना तो किसी भी मिठाई की दुकान के सैंपल लिए जा रहे हैं, और ना ही बाहर से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। रामनगर शहर में भी शहर और आसपास के क्षेत्र में बहुत सी दूध पनीर और मिठाइयों की दुकान हैं जहां पर अभी तक किसी भी संबंधित अधिकारी के द्वारा किसी भी सैंपल की जांच नहीं की जा रही है। अगर वक्त रहते इन सैंपलों की जांच नहीं की गई। तो मिलावटी मिठाइयों और पनीर खाने से लोग सैकड़ो की संख्या में कई बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी।

error: Content is protected !!