अनुसूचित जाति के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लोगो को लाभ पहुचायें।

ख़बर शेयर करें -

अध्यक्ष/राज्यमंत्री उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लोगो को लाभ पहुचायें।

 

उधम सिंह राठौर – प्रधान सम्पादक

हल्द्वानी 23 जून 2023  अध्यक्ष/राज्यमंत्री उत्तराखण्ड अनुसूचित जाति आयोग मुकेश कुमार ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लोगो को लाभ पहुचायें, इसके लिए योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में शिकायत मिलने पडी नाराजगी व्यक्त की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये की इस प्रकार की कोताही दोबारा होने पर सम्बन्धित अधिकारी पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा अधिकारी समय-समय पर नियमित छात्रावासों का निरीक्षण करें।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम पुलिस ने फरार 01 वांछित अभियुक्त तथा 01 वारन्टी को किया गिरफ्तार।

 

 

उन्होंने कहा पर्वतीय क्षेत्र के दुरस्थ इलाकों पर जहां लोग समाज कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारी के अभाव में लाभ नही ले पाते है उन क्षेत्रों मे शिविर लगाकर अधिक से अधिक लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ अन्तिम छोर के व्यक्ति तक पहुॅचाया जाये। इसके लिए अधिकारियों अपनी कार्यशैली में सुधार करने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें 👉  एम्स किच्छा का निर्माण 2025 तक पूरा होगा, मुख्यमंत्री ने बताया बड़ी सौगात

 

 

 

उन्होंने निदेशक समाज कल्याण को आई टी आई कॉलेजों में कोर्स के साथ ही एस.सी.पी योजना में नर्सिंग कॉलेज अन्य हितोपयोगी विद्यालय खोलने का भी प्रस्ताव रखने के निर्देश दिये। उन्होंने देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल में अनुसूचित जाति व्यक्तियों के लिए संचालित कोचिंग सेंटरों की सूची 3 दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। निदेशक समाज कल्याण आशीष भटगांई ने बताया कि बी.एड. के छात्रों की छात्रवृत्ति न मिलने पर शिक्षण संस्थानों के पास एफीनेशन प्रमाण पत्र न होने से छात्रों को छात्रवृत्ति नही मिल पाती है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में रावण दहन कर मनाया दशहरा, दी शुभकामनाएं

 

 

बैठक में सहायक निदेशक हेमलता पाण्डे,समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिडियाल नैनीताल, टीआर मलेठा हरिद्वार, विनोद उनियाल पौडी,एचबी भटट रूद्रप्रयाग, नरेश कुमार, के साथ ही प्रदेश के समस्त जनपदों के समाज कल्याण अधिकारी एवं सहायक समाज कल्याण अधिकारी उपस्थित थे।
————————-
मीडिया सेन्टर हल्द्वानी 05946220184

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *